कोयला चोरी का हुआ खुलासा,भौंरा से कोयला लेकर जाना था सुदामडीह रेलवे साइडिंग जा रहे थे भट्टा,बलियापुर पुलिस ने भेजा दो को जेल।


बीसीसीएल का कोयला लेकर भाग रहे दो हाइवा जब्त,चालक-खलासी को भेजा गया जेल, दो फरार, मुख्य सिंडिकेट पुलिस गिरफत से बाहर।
पूर्वी झरिया क्षेत्र के भौंरा फोर ए पैच के कोल डंप से ट्रांसपोर्टिंग की आड़ में हाइवा से कोयला टपाने का मामला बलियापुर पुलिस को मिली गुप्त सूचना और सजगता से उजागर हुआ है। बलियापुर पुलिस ने दोनों हाइवा को जब्त कर लिया है। एक हाइवा के चालक व खलासी को गिरफ्तार कर बुधवार को जेल भेज दिया है। वहीं दूसरे हाइवा का चालक खलासी पुलिस को चकमा देकर भागने में सफल रहे।
बलियापुर पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। दोनों हाइवा पूर्वी झरिया क्षेत्र के भौंरा फार ए पैच कोल डंप से कोयला लेकर सुदामडीह रेलवे साइडिंग के लिए निकले थे। करीब 25 किलोमीटर दूर बलियापुर में पकड़े गए कोयला लदा हाइवा जब्त होने के बाद बीसीसीएल का कोयला लुट का मामला प्रकाश में आया। हाइवा से कोयला चोरी करने का मामला उजागर होने से क्षेत्र के आधिकारी से लेकर कोल डंप में तैनात कर्मी व चेकनाका पर भी तैनात सीआईएसएफ व अन्य कर्मियों के हाथ-पांव फूलने लगे हैं। वहीं कुछ लोग मामले की लिपापोती करने के लिए क्षेत्रीय कार्यालय से लेकर बलियापुर थाना तक चक्कर लगा रहे हैं।
बताते चले कि पूर्वी झरिया क्षेत्र के भौंरा फोर ए पैच से सुदामडीह कोलियरी स्थित पांच नंबर रेलवे साइडिंग में कोयला ट्रांसपोर्टिंग के माध्यम से जाता है। इसके बाद कोयला रेलवे साइडिंग से रैक के माध्यम से विभिन्न स्थानों को जाता है। इसके लिए बीसीसीएल प्रबंधन ने एक कोल ट्रांसपोर्टर को जिम्मेवारी दी है। भौंरा फोर ए पैच से कोल ट्रांसपोर्टिंग के लिए उक्त ट्रांसपोर्टर ने दर्जनों हाइवा को क्षेत्र के संबंधित आधिकारी से पास करा रखा है। जिनके माध्यम से कोयला फोर ए पैच से सुदामडीह रेलवे साइडिंग ले जाया जाता है। वहीं कोल ट्रांसपोटिंग में लगे सभी हाइवा में जीपीएस नेविगेशन सिस्टम भी लगा रहता है।पूर्वी झरिया क्षेत्रीय प्रबंधन ने शुरू की विभागीय जांच, कई अधिकारियों पर गिरेगी गाज या मामला को रफा दफा कर दिया जाएगा।
कोल ट्रांसपोर्टिंग में लगे हाइवा
संख्या जेएच 02 एएक्स 3702 और जेएच 02 एजेड 8773 ने मंगलवार की देर शाम को भौंरा फोर ए पैच के कोयला डंप से कोयला लोड कर सुदामडीह रेलवे साइडिंग के लिए निकला। उक्त दोनों हाइवा का इन और आउट फोर ए के कोल डंप रजिस्टर के साथ मोहलबनी के चेक नाका पर अंकित है। लेकिन हाइवा सुदामडीह रेलवे साइडिंग न जाकर यहां से करीब 25 किलोमीटर दूर बलियापुर पहुंच गया। बलियापुर पुलिस को किसी ने सूचना दी तो पुलिस तत्काल दोनों हाइवा को रोका व कागजात दिखाने को कहा। लेकिन जब हाइवा के ड्राइवर कागजात देने में नाकाम रहे तो पुलिस ने चालक और खलासी को हिरासत में लेकर जेल भेज दिया।

डीएसपी सिंदरी ने मीडिया को बताया की कोयला लोड हाइवा जब्त किया है। एक हाइवा के चालक व खलासी को जेल भेजा गया है। दूसरे का चालक व खलासी फरार हो गए।

वहीं पूर्वी झरिया क्षेत्र के अधिकारियों का भी कहना है इस मामले की जांच विभागीय स्तर पर की जाएगी और सभी दोषी पर कार्रवाई होगी। इसके लिए जीएम ने जांच के आदेश दे दिए है। बिहार कोलियरी कामगार यूनियन के संयुक्त महामंत्री निताई महतो, देश रक्षक विचार मंच, भारतीय सर्वजन पार्टी, इंडियन मीडिया काउंसिल ने मामले की जांच विजिलेंस विभाग से कराने की मांग की है। चर्चा है कि यह कोयला का लूट का खेल काफी समय से चल रहा था लेकिन आज इसका खुलासा हुआ है। बताया जाता है कि अन्य कोलियरियों में हाइवा से इस तरह कोयला चोरी का मामला उजागर हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *