धनबाद:जाबांज एसएसपी एचपी जनार्दनन द्वारा मनियाडीह में बाइक पैट्रोलिंग पूरे कोयलांचल में चर्चा का विषय।

आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर वरीय पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में जिला पुलिस बल के वरीय पदाधिकारियों व सशस्त्र बल द्वारा संयुक्त रूप से नक्सल प्रभावित क्षेत्र टुंडी का भ्रमण किया गया।

वरीय पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में वरीय पुलिस पदाधिकारी ने सशस्त्र पुलिस बल के साथ गोविंदपुर थाना से मोटर साईकल पर सवार होकर टुंडी व मनियाडीह क्षेत्र में पड़ने वाले नक्सल प्रभावित गांव पलमा, नवादा, नेमोरी, बस्तीकुल्ही, जीतपुर आदि का एरिया डोमिनेशन किया गया, जिसमें उक्त सभी गांव में पड़ने वाले बूथों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था के अतिरिक्त मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया गया।

परिभ्रमण के दौरान अधिकारियों ने विभिन्न गाँव का दौरा कर स्थानीय ग्रामीणों के साथ वार्तालाप कर क्षेत्र की जानकारी लेते हुए लोगों को आश्वस्त किया गया कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 भय मुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए धनबाद पुलिस दृढसंकल्पित है। पदाधिकारियों ने नागरिकों से भयमुक्त होकर आगामी लोकसभा चुनाव में भारी संख्या में भाग लेकर मतदान करने की अपील भी की।

वरीय पुलिस अधीक्षक समेत तमाम वरीय पदाधिकारियों ने सामुदायिक पुलिसिंग को बढ़ावा देते हुए लोगों से घुल मिलकर पुलिस एवं आमजनों के बीच परस्पर सहयोग की भावना विकसित करने का प्रयास भी किया। ग्रामीणों से बातचीत के दौरान इलाके की समस्याओं से भी सभी पदाधिकारी को अवगत कराया गया।

बातचीत के दौरान स्थानीय ग्रामीणों ने विभिन्न समस्याओं को साझा किया जिनमे प्रमुख तौर पर विद्यालयों में शिक्षकों की कमी व स्कूल की चहारदीवारी का निर्माण शामिल रहा। वरीय पुलिस अधीक्षक ने लोगों की समस्याओं को संज्ञान में लेते हुए अग्रतर कार्रवाई हेतु उपायुक्त महोदय को मामले से अवगत कराने का आश्वासन दिया।

एरिया डोमिनेशन के तहत विभिन्न गांवों के भ्रमण के दौरान पदाधिकारियों ने स्कूली छात्र छात्राओं से मुलाकात की। इस दौरान बच्चों से ज्ञानवर्धक कई सवाल पूछे गए व सही उत्तर देने वाले बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया। मौके पर उपस्थित बच्चों के बीच बिस्किट एवं ट्रॉफी के अलावे पठन पाठन, एवंखेलकूद की सामग्रियों का वितरण कर बच्चों को स्कूल जाने हेतु प्रेरित करते हुए पुलिस के प्रति सकारात्मक सोच लाने हेतु प्रोत्साहित भी किया गया। सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाके में पुलिस पदाधिकारियों को अपने बीच पाकर बच्चे भी काफी उत्साहित दिखें।

इस अभियान का उद्देश्य आम नागरिकों के बीच सुरक्षा का भाव विकसित करने के साथ साथ पुलिस व आमजन के बीच मित्रवत व्यवहार स्थापित करना रहा। धनबाद पुलिस द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग के तहत इस तरह का अभियान आगे भी निरंतर जारी रहेगा।

टुंडी परिभ्रमण के दौरान वरीय पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जनार्दनन, पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) कपिल चौधरी, पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय 2) संदीप कुमार गुप्ता, गोविंदपुर थाना प्रभारी रविकांत प्रसाद, पुलिस निरीक्षक (टुंडी) असीम टोपनो एवं सशस्त्र बल के जवान अभियान में शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *