पुलिस महानिदेशक अनुराग गुप्ता के निर्देश पर 10 सितंबर को झारखंड के सभी 24 जिलों में पुलिस द्वारा जन शिकायत समाधान कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

धनबाद में होने वाले कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए सिटी एसपी श्री अजीत कुमार ने मीडिया को बताया कि जनता की समस्या का तत्परता से समाधान करने के लिए 10 सितंबर को धनबाद के पांच स्थान पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बाघमारा अनुमंडल के लिए राजस्थानी धर्मशाला कतरास, सिंदरी अनुमंडल के लिए टाटा ऑडिटोरियम जोड़ापोखर, निरसा अनुमंडल के लिए निरसा पॉलिटेक्निक, डीएसपी हेडक्वार्टर 1 एवं 2 के क्षेत्र की जनता के लिए अल इकरा कॉलेज टुंडी रोड गोविंदपुर तथा डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर से संबंधित धनबाद क्षेत्र के लिए अभय सुंदरी बालिका विद्यालय हीरापुर में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि शिकायतों के निवारण के लिए जिला स्तरीय विशेष सेल का गठन किया गया है। जिसके माध्यम से शिकायतों का निवारण विभिन्न चरणों में किया जाएगा। लोग अपनी शिकायत व्हाट्सएप नंबर 9470589467 तथा ईमेल आईडी jansikayat-dhanbad@jhpolice.gov.in पर भी सीधे कर सकते हैं।

वहीं कार्यक्रम में शिकायतकर्ता की शिकायतों का त्वरित निष्पादन करने के लिए पुलिस पदाधिकारी के साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, जिला विधिक सेवा प्राधिकार (डीएलएसए), पारा लिगल वॉलेंटियर ही उपस्थित रहेंगे।

कार्यक्रम में नागरिकों की समस्या को समझते हुए पुलिस व्यवस्था में आवश्यक नीतिगत सुधार करने का प्रयास किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पुलिस पदाधिकारी या पुलिसकर्मी के विरुद्ध शिकायत मिलने पर शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाएगी तथा वरीय पदाधिकारी के माध्यम से उसका निवारण किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान लोगों को विक्टिम कंपनसेशन स्कीम, जीरो एफआईआर, ऑनलाइन एफआईआर, डायल 112, डायल 1930 इत्यादि की जानकारी दी जाएगी। साथ ही संपत्ति मूलक अपराध, अपराधियों की सूचना, साइबर अपराध, नॉन बैंकिंग फाइनेंस, मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव के द्वारा अत्याधिक लाभ दिलाने का प्रलोभन देकर ठगी से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।

पत्रकार वार्ता में डीएसपी हेडक्वार्टर 2 श्री संदीप गुप्ता, डीएसपी हेडक्वार्टर 1 श्री शंकर कामती भी मौजूद थे।

Jharkhand Police Dhanbad Police

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *