झरिया में वायु प्रदूषण के खिलाफ बीसीसीएल कार्यालय के बाहर आक्रोश प्रदर्शन, महाप्रबंधक शर्म करो के लगे नारे

ग्रीन लाइफ झरिया एवं युथ कॉन्सेप्ट के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को बीसीसीएल के एरिया 9 के महाप्रबंधक कार्यालय के बाहर झरिया में व्याप्त वायु प्रदूषण के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान चलाया गया, हस्ताक्षर अभियान के दौरान स्थानीय एकजुट हुए और विकास भवन के समक्ष विरोध प्रदर्शन किये .प्रदर्शनकारी झरिया में प्रदूषण बंद करो, महाप्रबंधक शर्म करो का नारा लगा रहे थे. बड़ी संख्या में प्रदूषण से त्रस्त राहगीरों ने हस्ताक्षर कर बीसीसीएल कोयला कंपनी के मानक के विरुद्ध कार्यशैली पर सवाल उठाये . विकास भवन भगतडीह से कतरास मोड़ तक सड़क पर उड़ रहे धूलकणों से परेशान निवासियों में बीसीसीएल के प्रति आक्रोश देखा गया .लोगों ने बताया कि राजपुर परियोजना से कोयला ट्रांसपोटिंग के दौरान हाइवा के चक्का के साथ कीचड़ सड़क पर पहुँचता है फिर डस्ट बनकर इतना उड़ता है कि यहाँ जीना दुभर हो गया है . पीने का पानी पर भी धूलकण का परत जम जाता है .
ग्रीन लाइफ के संयोजक डॉ मनोज सिंह ने कहा कि कोयला खनन हेतु जनकल्याण मद का फण्ड अधिकारी गबन करते हैं .झरिया के सभी क्षेत्रों में गलत नीतियों से खनन कर प्रदूषण फैलाया जा रहा है.लाखों पेड़ काटे गए और बदले में कागज पर पौधारोपण हुआ, जिसका नतीजा है कि आज झरिया की हवा जहरीलीहो गई है, यहाँ के लोगों का रोगप्रतिरोधक क्षमता घट गया है जिसके कारण कैंसर,टी बी, अस्थमा, हृदय रोग, लिवर – किडनी से संबंधित घातक व गंभीर बीमारियों के गिरफ्त में हैं.
युथ कॉन्सेप्ट के संयोजक अखलाक अहमद ने कहा कि हमारी सांसे संकट में है, रहम कीजिए सरकार . बीसीसीएल में भ्रष्टाचार का बोलबाला है. आलम यह है कि अब सांस लेने पर भी संकट आ गया है.बच्चे और वृद्ध बीमार पड़ रहे हैं , प्रत्येक दूसरे व्यक्ति स्वाँस की बीमारी से ग्रसित है.कहा कि झरिया में प्रदूषण बंद होने तक यह अभियान जारी रहेगा .
अशोक मालाकार ने कहा कि झरिया शहर को प्रदूषित करने श्रेय बीसीसीएल महाप्रबंधक को जाता है. अगर इसपर रोक नही लगाई गई तो आगे हमलोग कार्यालय घेराव करेंगे.
डॉ दिलीप कुमार ने कहा कि वायु प्रदूषण के कारण झरिया में अंधापन की समस्या से ग्रसित हो रहे हैं. लोगों के आंखों में जलन जैसी शिकायतें मिल रही है .
अभियान में कौशल सिंह, अरबिंद यादव, श्रीकान्त अम्बष्ठ, अशोक मालाकार, डॉ मनोज सिंह, अखलाक अहमद, डॉ दिलीप कुमार, महताब आलम, राजेश गोस्वामी, डॉ एस हैदर, मो गाजी, डॉ यू आर दास, अली सरकार, विक्रम सिंह, बिभा सिंह, संजीव सिंह, निशा मोदी, सहित सैकड़ों लोगों ने भाग लिया .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *