धनबाद उपायुक्त ने सुनी आमजनो की समस्या

★जनता दरबार में उपायुक्त ने सुनी आमजनों की शिकायत

★समस्याओं के निष्पादन हेतु अधिकारियों को दिए निर्देश


■उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री वरुण रंजन ने शुक्रवार को अपने कार्यालय कक्ष में जनता दरबार का आयोजन कर आम-जन की शिकायतों व समस्याओं को सुना। उन्होंने संज्ञान में आए सभी मामलों के आवेदन को संबंधित पदाधिकारी को तत्काल निष्पादन के लिए अग्रसारित किया।

■जनता दरबार में तोपचांची थाना क्षेत्र से आई कविता देवी ने रोजगार हेतु उपायुक्त को एक आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया कि वह एक गरीब भूमिहीन है। उनके पति ने प्रताड़ित करते हुए जान से मारने की कोशिश की, जिसके बाद से वह अपने मायके में रह रही है। उन्होंने उपायुक्त से अपने और अपनी बेटी के जीवन यापन के लिए रोजगार की मांग की। उपायुक्त द्वारा इन्हें जेएसएलपीएस के एसएजी महिला समिति से जुड़कर कार्य करने को कहा गया। उन्होंने जेएसएलपीएस डीपीएम को इन्हें संबंधित योजनाओं से लाभान्वित करने को निर्देशित किया।

■जनता दरबार में खास कुसुंडा के खारिकाबाद से आए ग्रामीणों ने अपने क्षेत्र में हाइवा गाड़ी के परिचालन पर रोक लगाने हेतु एक आवेदन सौंपा। ग्रामीणों ने बताया की कुसुंडा खारिकाबाद में इस रूट से हाईवा गाड़ी पूर्व में नहीं चलाया जाता था, परंतु कुछ दिनों से इस रूट पर बड़ी-बड़ी हाईवे गाड़ियों को चलाया जा रहा है। जिससे ग्रामीणवासियों के साथ प्रायः घटना होते रहता है। उपायुक्त ने इस मामले को संबंधित पदाधिकारी को हस्तांतरित करते हुए निष्पादन हेतु निर्देशित किया।

■तोपचांची प्रखंड के चितरपुर ग्राम से आए मजदूरों ने मजदूरी नहीं मिलने के संबंध में उपायुक्त को एक आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया की कुल 35 मजदूरों ने पिछले 3 महीना से जितेंद्र झा एवं मुन्ना सिंह की ठेकेदारी में कार्य किया, जिसका अब तक किसी भी तरह का भुगतान नहीं किया गया है। उपायुक्त ने इस मामले को श्रम अधीक्षक को हस्तांतरित करते हुए मामले के निष्पादन हेतु निर्देशित किया।

■जनता दरबार में मुख्यतः शिक्षा, जमीन विवाद संबंधी, ऑनलाइन रसीद, आवास, पेंशन, रोजगार, स्वास्थ्य, राशन कार्ड, मुआवजा, पारिवारिक विवाद, सरकारी योजनाओं में अनियमितता से संबंधित आवेदन आए।

■उपायुक्त ने आए सभी आवेदनों को चिन्हित कर संबंधित अधिकारियों को हस्तांतरित करते हुए निष्पादन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल्द ही इन समस्याओं का समाधान होगा। इसके लिए अधाकिरियों को निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *