शिक्षा विभाग ने छुट्टियों में कटौती का आदेश लिया वापस ,अधिसूचना जारी


शिक्षा विभाग ने प्राथमिक से लेकर माध्यमिक स्कूलों की छुट्टियों में कटौती का आदेश वापस ले लिया है। विभाग ने इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी है।
उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग ने प्राथमिक से लेकर माध्यमिक स्कूलों तक की छुट्टियों में भारी कटौती कर दी थी। यहां तक की रक्षाबंधन और जन्माष्टमी सहित दीपावली दशहरा और छठ तक की छुट्टियों में भी कटौती की गई थी। अब शिक्षा विभाग ने नया आदेश जारी कर इसे निरस्त कर दिया है।
ज्ञात हो कि बिहार में इस साल बचे हुए दिनों के लिए स्कूलों की छुट्टियां 23 से घटाकर 11 कर दी गई थी। शिक्षा विभाग ने इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी थी। अधिसूचना के मुताबिक इस साल सितंबर से दिसंबर महीने के बीच त्योहारों पर 11 दिन ही स्कूल बंद रहते। सबसे महत्वपूर्ण है कि बिहार के स्कूलों में दिवाली से लेकर छठ पूजा तक यानी कि 13 नवंबर से 21 नवंबर तक छुट्टी थी। नए आदेश के अनुसार 09 दिनों की छुट्टी को घटाकर 04 दिन कर दिया गया था। इसी प्रकार दुर्गा पूजा के मौके पर स्कूलों में 06 दिन की छुट्टी होनी थी। लेकिन इसमें बदलाव करके रविवार जोड़कर 03 दिनों की छुट्टी कर दी गई थी। सरकार के इस आदेश से शिक्षकों के बीच बेहद आक्रोश देखा जा रहा था। शिक्षक लगातार इस मामले को लेकर आन्दोलन कर रहे थे। शिक्षक दिवस के मौके पर शिक्षकों ने प्रतिरोध दिवस मनाने का निर्णय लिया था। सरकार के इस फैसले का विपक्षी दल भी काफी विरोध कर रहे थे। भाजपा नेताओं ने सरकार पर मुस्लिम तुष्टिकरण का आरोप लगाया था।
अब सरकार शिक्षक के पक्ष में एकबार फिर नया आदेश जारी किया है। स्कूल की सारी छुट्टियां पूर्ववत रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *