बैंकों के निराशाजनक प्रदर्शन पर डीडीसी ने व्यक्त की नाराजगी

खराब प्रदर्शन करने वाले बैंकों को जिला प्रशासन नहीं दे डिपॉजिट – सांसद

सांसद धनबाद पशुपतिनाथ सिंह की अध्यक्षता में आज समाहरणालय के सभागार में जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति (डीएलसीसी) की बैठक आयोजित की गई।

इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के दौरान असंतोष व्यक्त करते हुए माननीय सांसद ने कहा कि जिस बैंक का प्रदर्शन अच्छा नहीं है वैसे बैंक में जिला प्रशासन डिपॉजिट नहीं दे। साथ ही बैंक के खराब प्रदर्शन के लिए बैंक के राज्य स्तरीय उच्च अधिकारियों से शिकायत करें।

मुद्रा लोन की समीक्षा करते हुए माननीय सांसद ने कहा कि यह माननीय प्रधानमंत्री की रोजगार सृजन करने की महत्वपूर्ण योजना है। सभी बैंक मुद्रा लोन का व्यापक प्रचार प्रसार करने के लिए अपने ब्रांच में ग्राहकों को जागरूक करें। इसके अलावा माननीय सांसद ने कलियासोल सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक की दूरी को कम रखने का भी अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि बैंक अधिक दूर होने के कारण विभिन्न योजनाओं के लाभुक को पेंशन के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है।

वहीं पीएमईजीपी, कृषि लोन सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए उप विकास आयुक्त श्री शशि प्रकाश सिंह ने बैंकों के निराशाजनक प्रदर्शन पर नाराजगी प्रकट की। उन्होंने बैंक प्रबंधकों से कहा कि किसी भी योजना के लिए अस्वीकृत किए गए आवेदनों का सही कारण दर्शाए। अनावश्यक रूप से आवेदनों को अस्वीकृत नहीं करें।

उन्होंने कहा कि अभी खेती करने की सीजन है। जिसमें किसानों को राशि की अत्यधिक आवश्यकता होती है। इसलिए अनावश्यक रूप से उनको मिलने वाले लाभ से वंचित न रखें।

बैठक के दौरान स्टैंड अप इंडिया, पीएम स्वनीधी, सीडी रेश्यो, एनुअल क्रेडिट प्लान, पीएमईजीपी, किसान क्रेडिट कार्ड सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की गई। साथ ही अगले क्वाटर में बेहतर प्रदर्शन करने का निर्देश सभी बैंक को दिया गया।

बैठक में माननीय सांसद धनबाद श्री पशुपतिनाथ सिंह, उप विकास आयुक्त श्री शशि प्रकाश सिंह, माननीय विधायक टुंडी के प्रतिनिधि श्री जगदीश चौधरी, माननीय विधायक धनबाद के प्रतिनिधि श्री रविंद्र कुमार सिन्हा, माननीय विधायक झरिया के प्रतिनिधि श्री के.डी. पांडेय, रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया रांची के एजीएम श्री सन्नी श्रीवास्तव, एलडीएम श्री राजेश कुमार सिन्हा के अलावा जिला कृषि पदाधिकारी, डीपीएम जेएसएलपीएस, जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीडीए नाबार्ड तथा बैंक ऑफ़ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक, यूको बैंक, इंडियन बैंक व अन्य बैंकों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *