रेल प्रशासन अपने कर्मियों के हितों पर भी ध्यान दे- ईसीआरकेयू


पीएनएम बैठक में ईसीआरकेयू ने उठाई कई महत्वपूर्ण मांग


 ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के साथ मंडल रेल प्रबंधक धनबाद की पी एन एम की दो दिवसीय बैठक शुक्रवार को सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता मंडल रेल प्रबंधक श्री कमल किशोर सिन्हा ने किया। संचालन वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी श्री अजीत कुमार तथा संचालन सहयोग मंडल कार्मिक अधिकारी श्री रतन राकेश लकड़ा ने किया। रेलकर्मियों के पक्ष की अध्यक्षता  ईसीआरकेयू के केन्द्रीय अध्यक्ष कॉम डी के पाण्डेय ने तथा संचालन पी एन एम प्रभारी सह अपर महामंत्री कॉम मो ज़्याऊद्दीन ने किया ‌। मौके पर सहायक महामंत्री ओमप्रकाश तथा केन्द्रीय कोषाध्यक्ष सह एआईआरएफ के जोनल सेक्रेटरी ओ पी शर्मा ने पूरी सक्रियता से रेलकर्मियों के विभिन्न मांगों को उठाने काम किया। 
बैठक में धनबाद मंडल के रेलकर्मियों से जुड़े कई समस्याओं पर नीतिगत निर्णय लिए गए। मंडल रेल प्रबंधक सेशन में प्रमुख विषयों पर केन्द्रीय पदाधिकारियों ने अपनी बात रखी - 

मंडल के अधीन स्थानांतरण आवेदनों पर अविलंब प्रक्रिया शुरू की जाए, मंडल के अंतर्गत ही स्थानांतरण आवेदनों का निष्पादन करने, हजारीबाग स्थित आरोग्यम अस्पताल के साथ रेफरल अनुबंध करने, बरकाकाना क्रू लाबी में रनिंग कर्मचारियों को बैठने और बैग रखने की व्यवस्था करने, रनिंग कर्मचारियों को साईडिंग में काम करने पर मिनिमम किमी स्वीकृति देने, पेट्रोल मैन को अकारण चार्जशीट देना बंद करने, समयबद्ध तरीके से एम ए सी पी देने, काफी दिनों से बीमार और ईलाजरत कर्मचारियों को मेडिकल बोर्ड द्वारा जल्द यथोचित निर्णय लेने, रेलवे क्लबों के जीर्णोद्धार करने, डी आर एम बिल्डिंग में केन्द्रीकृत आर वो प्लांट लगाने, नये वाकी टाकी की आपूर्ति करने, हजारीबाग रनिंग रुम को जल्द शुरू करने, यात्रा भत्ते की समयबद्ध भुगतान करने, रेलवे स्वास्थ्य केन्द्रों पर आवश्यक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने, टोरी में चिकित्सक की पदस्थापना करने, कुछ विभागों के सुपरवाइजर द्वारा अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को बेवजह प्रताड़ित करने, टी टी ई रेस्टरूम को वातानुकूलित करने आदि की मांग रखी गई है ‌।
बैठक में संबंधित अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई कि यूनियन की मांग पर गोमो, बरकाकाना तथा चोपन के टी टी ई रेस्टरूम को वातानुकूलित करने और बरकाकाना क्रू लाबी के लिए अलमारी की व्यवस्था प्रगति पर है। मंडल रेल प्रबंधक ने अपने संभाषण में कहा कि रेलवे अस्पताल की व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी, आवश्यक उपकरणों और दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी, मंडलीय अस्पताल को वातानुकूलित किया जाएगा, कालोनी निरीक्षण तंत्र को सक्रिय किया जाएगा, नये आवास अब बड़े और संसाधन युक्त स्टेशनों पर बनवाया जाएगा।इसके अलावा ईसीआरकेयू प्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मुद्दों पर प्रशासन कदम उठाने के लिए तत्पर है और जल्द ही सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।
इस वर्ष की चौथी पी एन एम बैठक में रेल प्रशासन के महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारियों सहित ईसीआरकेयू के शाखा सचिवों तथा प्रतिनिधियों के रूप में सी पी पाण्डेय, उमेश कुमार सिंह, सुनील कुमार सिंह, अजीत कुमार मंडल, आर एन चौधरी, महेन्द्र प्रसाद महतो,बी बी सिंह, सोमेन दत्ता, आर के सिंह, रूपेश कुमार, बी के साव, नेताजी सुभाष, ए के तिवारी, बसंत दूबे तथा महिला प्रतिनिधि श्रीमती मीना कुण्डू उपस्थित रहे।
उपरोक्त जानकारी ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के मीडिया प्रभारी एन के खवास द्वारा दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *