कंटेनर सर्वे, लार्वानाशी दवा का छिड़काव सहित उठाए अन्य एतिहात कदम

स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू संक्रमित मरीज के घर पर की फॉगिंग

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री वरुण रंजन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू की रोकथाम के लिए एतिहात कदम उठाए। इसमें संक्रमित मरीज के घर में फॉगिंग, घर के आसपास कंटेनर सर्वे, लार्वानाशी दवा का छिड़काव, बुखार पीड़ित मरीजों का ब्लड सैंपल लिया गया।

इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ चंद्रभानू प्रतापन तथा वीबीडी सलाहकार श्री रमेश कुमार सिंह ने बताया कि आज जिला मुख्यालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर से टीम गठित कर झरिया-सह-जोरापोखर के भागा अन्तर्गत लोदना में डेंगू धनात्मक रोगी के घर के आस-पास कन्टेनर सर्वे, लार्वानाशी दवा का छिड़काव, जन जागरूकता कार्यक्रम, हैण्डबील का वितरण किया गया। वहीं पाथरडीह कोल वाशरी में डेंगू धनात्मक रोगी के घर के आस-पास कुल 75 घरों में लार्वानाशी दवा का छिड़काव, कन्टेनर सर्वे, जन जागरूकता कार्यक्रम, हैण्डबील का वितरण किया गया। साथ ही 30 व्यक्तियों का मलेरिया जांच किया गया। डेंगू/चिकुनगुनिया के सम्भावित लक्षण वाले कोई भी मरीज नही पाये गये। दोनो मरीजों के स्वास्थ्य में काफी सुधार है।

साथ ही झरिया-सह-जोरापोखर के खपराधौड़ा, मल्लाह पट्टी, लोदना अन्तर्गत पूर्व के डेंगू रोगी के घरों के आस-पास कन्टेनर सर्वे, लार्वानाशी दवा का छिड़काव, जन जागरूकता कार्यक्रम एवं हैण्डबील का वितरण किया गया। साथ ही सहिया द्वारा घरों की जांच कर बुखार पीड़ित मरीज के बारे में सूचना दी जा रही है तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र झरिया सह जोरापोखर जांच एवं ईलाज हेतु भेज रही है।

धनबाद सदर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर से धनबाद सदर के साव पाड़ा, सरायढेला अन्तर्गत 30 घरों में कन्टेनर सर्वे, लार्वानाशी दवा का छिड़काव, जन जागरूकता कार्यक्रम, हैण्डबील का वितरण किया गया। कोई भी बुखार पीड़ित मरीज नही पाये गये।

एसएनएमएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग से कोई धनात्मक डेंगू/चिकुनगुनिया के रोगी की सूचना प्राप्त नही हु

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *